Bank Holiday July 2024: जुलाई में सिर्फ 2 दिन बंद रहेंगे बैंक, MoneyControlHindi का पकड़ा गया झूठ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Bank Holiday July 2024: जब भी कोई नया महीना शुरू होता है, हर एक अखबार और डिजिटल प्रिंट मीडिया बैंक की पड़ रही छुट्टियों के बारे में झूठ लिखना शुरू कर देता है। ऐसी ही हरकत की है hindi.moneycontrol.com ने। वैसे तो इस वेबसाइट का काफी नाम है, लेकिन बैंक की छुट्टियों के बारे में झूठ छापने से ये बाज नहीं आते।

इस वेबसाइट की न्यूज़ टीम ने 19 जून 2024 की एक खबर में ये छापा है की जुलाई में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे, जिससे आम जनता को ये लगे की बैंक वालों की तो मौज है। खूब छुट्टियाँ मिल रहीं हैं इन्हे। लेकिंन ऐसा नहीं है। असल में जुलाई महीने में सिर्फ एक ही छुट्टी है और केवल 3 ही ऐसे राज्य हैं, जहाँ आधिकारिक तौर पर 2 छुट्टियां हैं।

hindi.moneycontrol.com की न्यूज़ टीम ने बहुत ही चालाकी से बताए गए 13 दिनों में रविवार और शनिवार की छुट्टी भी जोड़ दी। अब इस हिसाब से देखा जाए तो LIC के ऑफिस तो बैंक से भी ज़्यादा दिन बंद रहने वाले हैं क्योंकि उनकी तो हर शनिवार की सरकारी छुट्टी होती है जबकि बैंक में केवल दूसरे और चौथे शनिवार की होती है। hindi.moneycontrol.com की न्यूज़ टीम ने अलग अलग राज्यों की छुट्टिओं को एक साथ दिखाकर लोगों में ये भ्रम पैदा का की कोशिश की है की बैंक जुलाई महीने ने आधा महीना तो बंद ही रहेगा।

Also see: PNB Pranam Fixed Deposit Scheme for Senior Citizens

Bank Holiday July 2024

ये हैं असल में छुट्टियां जो जुलाई महीने में पड़ रही हैं।

क्या आपको इसमें कहीं भी किसी एक राज्य में 13 दिन की छुट्टियां दिखाई दे रहीं हैं?

आप इस लिंक पर जाकर RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इन छुट्टियों की लिस्ट खुद देख सकते हैं। इसके अलावा अगर हम केवल बैंक की छुट्टियों की बात करें तो उदहारण के तौर पर यहाँ आपको पंजाब नैशनल बैंक की छुट्टियों की लिस्ट दिखाई जा रही हैं। जिसमें साफ़ दिखाई दे रहा है की किसी भी राज्य में 13 तो छोड़ो 7 दिन की भी छुट्टियां नहीं पड़ रही हैं। सिर्फ 3 ही ऐसे राज्य हैं जहाँ 2 दिन की छुट्टी हैं।

bankpediaa

Bankpediaa is owned by Yogesh. He is Graduate in Information Technology and also have experience in Finance Sector of more than 7 years. On this website you will find authentic and genuine information only.